गर्मियों में है छुट्टी का प्लान, या फिर सता रही हो गर्मी, चले आएं उत्तरखंड के औली

203

गर्मियों का मौसम आ गया है, इसके साथ ही बच्चों के स्कूल की छुट्टियां भी होनी वाली हैं। गर्मियों में परिवार के साथ वेकेशन पर जाने का आनंद ही कुछ और होता है, क्योंकि इस समय किसी भी हिल स्टेशन जाने में कोई समस्या नहीं आती। और गर्मी से राहत मिलती है वो अलग । इस मौसम का भरपूर आनंद लेने के लिए उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित एक जगह है जिसका नाम है औली ।

उत्तराखंड में स्थित औली सबसे ठंडी जगहों में से एक है। यह बद्रीनाथ धाम के निकट घने जंगल, पहाड व मखमली घास से भरपूर एक अत्यंत रमणीक स्थल है। औली में प्रकृति ने अपने सौन्दर्य को खुल कर बिखेरा है। बर्फ से ढकी चोटियों और ढलानों को देखकर मन प्रसन्न हो जाता है। यहाँ पर कपास जैसी मुलायम बर्फ पड़ती है और पर्यटक खासकर बच्चे इस बर्फ में खूब खेलते हैं।

स्थानीय लोग जोशीमठ और औली के बीच केबल कार स्थापित करना चाहते हैं। जिससे आने-जाने में सुविधा हो और समय की भी बचत हो। बर्फ की सफेद चादर ओढ़े पहाड़ों पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त का नजारा यहां का देखने लायक रहता है। यह जगह पूरी दुनिया में स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है। इस जगह को ‘बुग्याल’ भी कहा जाता है, जिसका स्थानीय भाषा में अर्थ है ‘घास का मैदान’। ओस की ढलानों पर चलते हुए पर्यटक नंदादेवी, मान पर्वत तथा कामत पहाड़ियों के अद्भुत नजारे देख सकते हैं।

बच्चों के लिए तो यह फेवरेट जगह हो सकती है, कई तरह के कोतुहल यहां देखने को मिलते हैं पैदल यात्रा के अलावा यहाँ पर चेयर लिफ्ट का विकल्प भी है। इसके अलावा बर्फ गिरना और रात में खुले आकाश को देखना मन को प्रसन्न कर देता है। शहर की भागती-दौड़ती जिंदगी से दूर औली एक बहुत ही बेहतरीन पर्यटक स्थल है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here