ग्यारहवें ज्योतिर्लिग केदारनाथ सहित पंच केदार के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित

243
kedarnath

ग्यारहवें ज्योतिर्लिग केदारनाथ, की महाशिवरात्रि पर कपाट खुलने की तिथि घोषित हो गयी है। देश के कई भागों में आज महाशिवरात्रि पर्व मनाया जा रहा है। गढ़वाल क्षेत्र में इस पर्व को 14 फरवरी को मनाया जा रहा है, और आज ही केदारनाथ सहित पंच केदार के कपाट खुलने की तिथि भी तय की गयी है। हालाँकि अभी केदारनाथ के कपाट खुलनी की तिथि का खुलासा हुआ है।

सबसे पहले पंचांग गणना के अनुसार केदारनाथ के कपाट खोलने का दिन निकाला गया, पौराणिक परंपराओं और रीति-रिवाजों के अनुसान प्रत्येक वर्ष शिवरात्रि के महापर्व पर बाबा केदार के कपाट खोलने का दिन निकाला जाता है। खबर के मुताबित प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 29 अप्रैल को खुलेगे। इसके साथ ही केदारनाथ की मूर्ति 25 अप्रैल को उखीमठ से प्रस्थान करेगी।

केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 29 अप्रैल को 6 बजकर 15 मिनट पर खोले जाएंगे। 25 अप्रैल को उखीमठ में भैरव पूजा के आयोजन के साथ केदारनाथ की डोली 26 अप्रैल को प्रातः 10 बजे ओकारेश्वर मंदिर से प्रस्थान कर फाटा पहुंचेगी। 27 अप्रैल को फाटा से गौरीकुड और 28 अप्रैल को गौरीकुड से केदारनाथ और 29 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शनाथ केदारनाथ के कपाट खुल दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here