बदरीनाथ धाम के आस्थापथ का निर्माण जल्द शुरू, दूर से ही हो सकेंगे धाम के दर्शन, जानिए कैसे

139
badrinath

बदरीनाथ धाम में आस्थापथ के निर्माण का कार्य शुरू होने जा रहा है दरअसल, बदरीनाथ धाम को भी केदारनाथ धाम की तर्ज पर विकसित करने के लिए केंद्र सरकार ने 45.72 करोड़ की धनराशि की मंजूरी की थी। पहले चरण में 12 करोड़ रुपये अवमुक्त हो चुके हैं जो शासन ने कार्यदायी संस्था को सौंप दिए हैं।

प्रदेश सरकार की नजरें भी बदरीनाथ धाम के स्वरूप को संवारने पर टिक गई है। सबसे पहले बदरीनाथ धाम में आस्थापथ का निर्माण होगा, इस मार्ग को बनाने के लिए सामने की और बनी दुकानों का हटाया जाएगा, जिससे दूर से ही बदरीनाथ धाम दिखने लगेगा और धाम की शोभा पर भी चार चाँद लग जाएंगे।

दुकानों के विस्थापन को बदरी-केदार मंदिर समिति और शासन के बीच सहमति बन चुकी है। अब प्रभावितों को विश्वास में लेकर यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आपको बता दें कि पिछले दिनों नरेन्द्र मोदी जी केदारनाथ यात्रा के बाद बद्रीविशाल के दर्शनों के लिए भी पहुंचे थे, तभी से इस दिशा में तेजी से कार्य होने लगा है। इस मार्ग के शुरू होने की जगह पर बड़ा और भव्य द्वार बनाया जाएगा। द्वार के अन्दर प्रवेश करते ही बदरीनाथ धाम दिखने लगेगा, अभी सामने की और दुकाने होने की वजह से मंदिर नहीं दिख पाता है।

प्रस्तावित योजना के अनुसार इस मार्ग को बनाने में करीब 8 करोड़ रूपये खर्च किये जाएंगे, आस्थापथ पर 40 सोलर लाइट और कई बेंच भी बनाई जाएँगी। इस मार्ग पर 40 से अधिक दुकानें आ रही हैं, जिनका विस्थापन किया जाना है। इन्हें उचित मुआवजा और स्थल उपलब्ध कराने के लिए शासन से वार्ता की जा रही है। इसके साथ ही धाम के कई पुनर्निर्माण के कार्य भी संचालित होंगे, कार्य पूर्ण होने पर धाम को सुंदरता कई गुना बढ़ जायेगी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here