शुरू हो गयी है चारधाम यात्रा, ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण ताकि ना उठानी पड़े ये समस्या

1
chardham

उत्तराखंड चारधाम यात्रा शुरू हो गयी है 18 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के पहले ही श्रद्धालु भी वहां अभी से पहुंचने लगे हैं। ऐसे में शासन प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर लिए हैं इसके साथ ही इस बार पर्यटन विभाग ने 9 स्थानों पर 40 से ज्यादा काउन्टर तीर्थयात्रियों के फोटोमैट्रिक पंजीकरण के लिए स्थापित किए गये हैं। आपको बता दें चार धाम यात्रा के लिए अब श्रद्धालुओं को फोटोमैट्रिक पंजीकरण करवाना आवश्यक होता है।

कहाँ कर सकते हैं पंजीकरण-

रेलवे स्टेशन हरिद्वार, राई होटल हरिद्वार, रोडवेज बस स्टेंड ऋषिकेश, हेमकुंड गुरुद्वारा ऋषिकेश, सोनप्रयाग, पांडुकेश्वर, गोविंद घाट एवं उत्तरकाशी के हीना और दोबाटा में खुले फोटोमैट्रिक पंजीकरण केन्द्र में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन पंजीकरण भी आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको उत्तराखण्ड़ पर्यटन विभाग की वेबसाईट http://www.onlinechardhamyatra.com पर जाकर पंजीकरण कराना होगा।

क्या हैं पंजीकरण कराने के फायदे-

पंजीकरण कराना इसलिए आनिवार्य हो जाता है क्योंकि इससे यात्रा पर पहुंचे लोगों की पहचान करना आसान हो जाएगा पंजीकरण करवाने से तीर्थयात्रीयों को यात्रा से संबंधित जरुरी जानकारी, सूचना उनके मोबाइल पर मैसेज के जरिए दी जाती हैं। इसमें यात्रा मार्ग में मौसम की जानकारी, आपदा, परेशानी के समय पंजीकृत यात्री की लोकेशन प्रशासन को तुरन्त चल जाता है, जिससे श्रद्धालुओं को मुश्किल वक्त में कई परेशानी से बचना आसान हो जाता है। आपको कहीं भी घंटों रुकने की आवश्यकता नहीं होगी यदि आप पंजीकरण नहीं करवाते हैं तो आपको प्रशासन रास्ते में कहीं भी रोक सकता हैं। पंजीकरण से पहले वाहनों की बुकिंग करना आवश्यक होता है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here