देहरादून की गर्मी ने छुए नए रिकॉर्ड, दिल्ली से बस 1 डिग्री पीछे रहा आज का दिन

134
dehradun

राजधानी देहरादून में झुलसाती गर्मी के चलते लोग परेशान हैं। भारी गर्मी से अब बाजारों में ट्रैफिक कम होने लगा है। मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी की है कि उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में अगले तीन से चार दिन कुछ भागों में तेज गर्म हवाएं चल सकती हैं। इससे राजनधानी समेत अन्य जगहों पर अगले चार दिनों तक लोगों को गर्मी से निजात मिलने की संभावना नहीं है।

गुरुवार दोपहर को दिल्ली और देहरादून का तापमान लगभग एक रहा। दिल्ली में अधिकतम तापमान लगभग 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देहरादून में 41 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज हुआ, मौसम विज्ञान केंद्र ने वन विभाग को सलाह दी है कि वो जल्द से जल्द आग पर काबू पाएं, अन्यथा गर्म हवा के संपर्क में आकर आग विकराल रूप धारण कर सकती है। उत्तराखंड के मैदान ही नहीं, पर्वतीय क्षेत्र भी तप रहे हैं। जंगलों में आग लगने से हवायें गर्म हो गई हैं। इससे न केवल तापमान बढ़ा है, बल्कि अन्य जगह आग भड़कने का खतरा भी बढ़ गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मैदानों में भी अगले चार दिन तक गर्म हवायें चल सकती हैं। वहीं, गुरुवार को राजधानी का तापमान 41 डिग्री रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले कुछ दिन गर्म रह सकते हैं। पर्वतों में कुछ जगह आंशिक बारिश है, लेकिन वो ऊंचाई वाले स्थानों में है। फिलहाल 28 मई तक गर्मी से कोई राहत नहीं दिख रही है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here