आपदा में ध्वस्त हुआ था डोलिया देवी का ये मंदिर, ग्रामीणों ने फिर निर्माण कर की मूर्ति स्थापना

38
doliya devi

रुद्रप्रयाग के गुप्तकाशी से केदारनाथ मार्ग पर फाटा के निकट आपदा में ध्वस्त हुआ डोलिया देवी के मंदिर का खाट गांव के ग्रामीणों के आपसी सहयोग से पुनर्निर्माण हो गया है। इसके साथ ही मंदिर में पांच दिवसीय पूजा कार्यक्रम भी शुरू हो गया है। पांच दिनों तक मंदिर में मां डोलिया देवी की विशेष पूजा-अर्चना की जायेगी। साथ ही मंदिर में मूर्ति स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा भी की जायेगी। पूजा के पहले दिन स्थानीय श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर तक भव्य जल कलश यात्रा भी निकाली।

विदित हो कि 16-17 जून 2013 की विनाशकारी आपदा में फाटा बाजार के निकट खाट के नीचे स्थित मां डोलिया देवी का मंदिर भी ध्वस्त हो गया था। इस स्थान पर बार-बार भूस्खलन होने से केदारनाथ हाईवे का भी नामोनिशान मिट गया। बाद में हाईवे को खाट गांव के नीचे से बनाया गया। जिसके बाद ग्रामीणों ने पौराणिक स्थान पर दोबारा मां डोलिया देवी के मंदिर का भव्य निर्माण कर दिया है।

खाट गांव के समस्त ग्रामीणों के सहयोग से मंदिर का निर्माण किया गया और अब ग्रामीणों के सामूहिक प्रयासों से ही मंदिर में पांच दिवसीय पूजा का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। पांच दिनों तक चलने वाली पूजा के दौरान मंदिर में मूर्ति स्थापना के साथ ही प्राण प्रतिष्ठा चढ़ाई जायेगी और 17 फरवरी को भंडारे के साथ पूजा का विधिवत समापन हो जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here