उत्तराखंड की बेटी ने किया गेट में टॉप, कंप्यूटर साइंस में भारत में पायी पहली रैंक

9

उत्तराखंड की बेटी नमिता कालरा ने ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट फॉर इंजीनियरिंग (गेट) में पुरे देश में टॉप किया है। नमिता ने एनआईटी उत्तराखंड से बीटेक की डिग्री हासिल की है। नमिता ने इसके बाद अब नमिता में गेट में ना सिर्फ कामयाबी पायी है, बल्कि देश में पहली रैंक हासिल कर प्रदेश का नाम ऊँचा किया है।

गेट का आयोजन देशभर में तीन व चार फरवरी और 10 व 11 फरवरी को हुआ था। नमिता ने बताया कि गेट 2018 में मैंने 100 में से 83.3 अंक प्राप्त किया है, उनके ऊपर सभी की उम्मीदें थी उन्होंने उम्मीदों के दबाव को कभी भी नहीं लिया और काफी मेहनत के बाद उन्हें ये परिणाम मिला। इस से पहले 2014 में इसी परीक्षा में उन्हें 1000 तक की रैंक मिली थी लेकिन उन्होंने मेहनत की और वो इस मुकाम तक पहुँच सकी। मैंने मई 2017 में तैयारी शुरू कर दी थी। मेरे पास इस समय कोई रणनीति नहीं थी। हां, एक अच्छा आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए मेरा लक्ष्य 100 से नीचे रैंक प्राप्त करना था। लेकिन 1 रैंक मिली है तो बहुत खुश हूँ।

दूसरी और उत्तराखंड के ही देहरादून से शिवम् मित्तल में गेट ऑल इंडिया में 42 वीं रैंक हासिल की है, आपको बता दें कि शिवम ने एनआईटी हमीरपुर से बीटेक पास किया है। 12वीं तक पढ़ाई रुड़की के ग्रीनवे मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल में की है इसके बाद उन्होंने गेट में भी कामयाबी पायी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here