प्रतिस्पर्धा बढ़ने से इस बार बहुत सस्ती होगी केदारनाथ हेली सेवा, देखिए कितना होगा किराया

1179
heli seva kedarnath

हेली सेवा का लाभ उठाकर बाबा केदारनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। इस बार हेली कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ने से इस बार श्रद्धालुओं को सस्ती दरों पर हेली सेवा उपलब्ध होगी। अब 14 मई से हेली सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है, हेली सेवाओं के टेंडर का मामला उच्च न्यायालय में जाने के कारण सरकार समय पर हेली सेवा शुरू नहीं कर पाई। अब हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद अब सरकार ने टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद किराये की दरें तय कर दी हैं।

फाटा से केदारनाथ  4798 रुपये  मात्र रखा गया है, जबकि पिछले साल यह 6700 रुपये थी । सेरसी से केदारनाथ मात्र 4940 रुपये किराया निर्धारित किया गया है, पिछले साल 6350 रूपये में यह यात्रा होती थी। गुप्तकाशी से केदारनाथ जाने का किराया इस बार पिछली बार के मुकाबले बढ़ा है 8550 रुपये  में इस साल यह यात्रा हो सकेगी पिछले साल यहां 7300 रुपये शुल्क लिया गया । दूसरी और हेमकुंड साहिब हवाई सेवा की कीमत में भी कमी आई है, गोबिंद घाट से घंघरिया 5590 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है, पिछले साल इस यात्रा के लिए श्रधालुओं को  5790 रुपये देने पड़े थे।

केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए 10 कंपनियों को हेली सेवा संचालित करने काम आवंटित किया गया है। टेंडर प्रक्रिया पूरी कर किराये की दरें भी तय कर दी गई हैं। हेली कंपनियों को निर्धारित दरों पर ही सेवा उपलब्ध करानी होगी। इसके लिए कंपनियों को सहमति देने के लिए 12 मई तक समय दिया गया है। 13 मई को डीजीसीए की टीम हेलीपैडों का निरीक्षण करेगी और 14 मई से हेली सेवा को प्रारंभ किया जाएगा।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here